हरे कृष्णा ।

बुद्धिमान व्यक्ति व्याहवारिक (External) और आध्यात्मिक (Internal)  जीवन को सुचारू ढंग से जीने के लिए चार विधियों का प्रयोग करते है । उन विधियों को साम , दाम , भेद , दण्ड कहते है ।इन चार विधियों को सदा क्रम पूर्वक ही उपयोग में लाते है । जैसे की सर्वप्रथम साम को उपयोग करना चाहिए ,  यदि फिर भी ना बात बने तो दाम का उपयोग करते है और उसके बाद भेद का और सबसे अंत में दंड को अपनाना चाइये । निम्न तालिका में उपरोक्त चार विधियों को व्याहवारिक (External) और आध्यात्मिक (Internal)  जीवन जीने के लिए समझाया गया है ।

व्याहवारिक (External)

आध्यात्मिक (Internal)  

साम : शांति और समझदारी के साथ वयहवार

साम : समभाव बनाये रखे - सुखद और दुखद दोनों सवेंदना को  समभाव की दृष्टि से देखो।  ध्यान , प्राणायाम आदि उपाय है समभाव रखने के लिए ।

दाम : सहज हो जाना , घटनाओ  को घटने देना , क्षमा देने का गुण और स्वंतंत्रता देने का भाव

दाम : जो भी मन की शान्ति को भंग कर रहा है उसका त्याग । मन को विचलित करता है - कुछ गलत करने का अपराध भाव और कोई महान काम करने का अहंकार भाव , दोनों का ही त्याग करे ।

भेद : विवेचन , भेदभाव और जानबूझ कर दूरी बना लेना ( लोगो की उपेक्षा (ignore) करना )

भेद : छड़भंगुर और शाश्वत के बीच का अंतर । परिवर्तन संसार का नियम है । शरीर और बाकी सब ( संवेदनाये ( सुख एवं दुःख)  और आस पास) बदल रहा है , केवल चेतना ही शाश्वत है ।

दण्ड : छड़ी हाथ में उठा के दंड देना |

दण्ड : दृढ निश्चय और लगन ही आध्यात्मिक अनुशाशन के लिए जरूरी है । जप करना , कीर्तन करना , आध्यात्मिक प्रवचन सुनना , सत्संग , साधना , आध्यात्मिक पुस्तके पढ़ना , गुरु का सानिध्य आदि सब मन को अनुशाषित करने के लिए दंड का कार्य करते है ।

भगवान श्री कृष्णा की सेवा भाव मन में रख कर , उपरोक्त चार उपाय हम अपने जीवन में उतार  सकते है और  अपने जीवन को सरल और सहज बना सकते है ।

Your servant

Vibhav Dikshit

E-mail me when people leave their comments –

You need to be a member of ISKCON Desire Tree | IDT to add comments!

Join ISKCON Desire Tree | IDT

Comments

This reply was deleted.